संगीत का कोई मज़हब, कोई ज़बान नहीं होती। 'रेडियोवाणी' ब्लॉग है लोकप्रियता से इतर कुछ अनमोल, बेमिसाल रचनाओं पर बातें करने का। बीते नौ बरस से जारी है 'रेडियोवाणी' का सफर।

Monday, January 9, 2012

चिन्‍न-पोनू का तमिल-गीत 'नाका-मुका' (nakka mukka)


चिन्‍नपोनू से पहला परिचय हुआ था MTV Coke Studio नामक प्रोग्राम में। पड़ोसी देश पाकिस्‍तान में इस प्रोग्राम ने काफी धूम मचाई थी और जब भारत में इस कंसेप्‍ट पर काम करने का फैसला किया गया तो काफी प्रचार किया गया। ये अलग बात है कि भारत में वो रंग नहीं जमा जो पाकिस्‍तान में जमा था। इस कार्यक्रम के कंसेप्‍ट के बारे में बता दें। ये पूर्वी संगीत और पश्चिमी आधुनिक संगीत के बीच एक रचनात्‍मक फ्यूजन की कोशिश है। शुद्धतावादी इस बात को सुनकर 'हाय-हाय' कर सकते हैं। पर हमारा कहना है कि पहले देखिए-सुनिए और फिर कहिए। MTV Coke Studio  पाकिस्‍तान की वेब-साइट के लिए यहां क्लिक कीजिए।

बहरहाल बात चिन्‍नपोनू की चल रही थी। इसी प्रोग्राम के हंगामे के दौरान कैलाश खेर और चिन्‍नपोनू का मुक़ाबला देखने मिल गया एक दिन। जिसमें चिन्‍नपोनू ने 'वेथालई' लोकगीत गाया और इसका फ्यूजन कैलाश खेर के सूफी गीत से किया गया। ये तमिल गीत तमिलनाडु के लोक-गायक सदियों से गाते चले आ रहे हैं। इस एपीसोड का वीडियो नीचे दिया जा रहा है। आप स्‍वयं देखिए और अहसास कीजिए कि कितना जबर्दस्त फ्जयून है और कैसा जोशीला माहौल  रचता है ये गाना।

MTV Coke Studio India : Kailash Kher, Chinna Ponnu, Vethalai
duration: 8 24




जिस पिच पर चिन्‍न-पोनू गा रही हैं--उसके बाद कैलाश खेर के लिए बहुत बड़ी चुनौती खखड़ी हो जाती है, लेकिन कैलाश कोई कच्‍चे गायक तो हैं नहीं।  वो भी ज़ोरदार मुक़ाबला करते हैं और कुल मिलाकर उत्‍तर भारत और दक्षिण भारत के संगीत का एक आधुनिक फ्यूजन तैयार होता है।

इसके बाद चिन्‍नपोनू के बारे में ना हमने जानने की कोशिश की और ना ही पता चला। पर पिछले दिनों जब मिलन लूथरिया की The dirty picture देखी--तो उसमें अभिनेत्री विद्या बालन की 'एंट्री' के लिए एक ख़ास गीत 'नाकामुका' का इस्‍तेमाल होता नज़र आया। बाद में खोजबीन पर पता चला कि ये चिन्‍नपोनू का गाया गीत है। जो साल 2008 में तमिल फिल्‍म Kadhalil Vizhunden में आया था और जबर्दस्‍त हिट हुआ था। इस गाने की लोकप्रियता देखिए कि बाद में इसे चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का थीम-सॉंग बना दिया गया। और और साल 2010 में जब भारत में क्रिकेट के विश्‍व-कप का उद्घाघटन  समारोह हुआ तो उसमें ये गीत दक्षिण भारत के प्रतिनिधि के रूप में शामिल था। दोनों के वीडियो इसी पोस्‍ट में नीचे दिये गये हैं।

चिन्‍नपोनू की अपनी वेबसाइट भी है। वे तमिलनाडु के शिवगंगाई जिले के एक गांव में पैदा हुई थीं। और तेरह बरस की उम्र से ही मंदिरों में गाने लगी थीं। उनका पहला कैसेट कम्‍यूनिस्‍ट पार्टी के सहयोग से जारी किया गया था। जिसमें तमिल लोकगीत थे। 2004 में चिन्‍नपोनू तमिल फिल्‍म उद्योग में आईं। लेकिन उनका सही मायनों में नाम हुआ 'नाका मुका' गीत से। चलिए पहले ये गीत सुन लिया जाए।

Song: Naakka Mukka
Movie: Kadhalil Vizhunden
Language: Tamil
Cast: Nakul, Sunaina
Singers: Chinnaponnu, Nakul
Music: Vijay Antony
duration: 3 20



इस गाने के तमिल बोलों, हिंदी अनुवाद और इससे जुड़े कुछ महत्‍त्‍‍वपूर्ण वीडियो रेडियोवाणी के दूसरे पन्‍ने पर।

कुल मिलाकर अब ये समझ में आने लगा है कि दुनिया में मिट्टी की खुश्‍बू वाली अनगढ़ आवाज़ों के लिए जगह बननी शुरू हो गयी है। पहले ही तरह संगीत की दुनिया पतली और मीठी आवाज़ों पर ही नहीं चल रही। कैलाश खेर, राहत फतेह अली ख़ां, शफ़क़त अमानत, मोहित चौहान, रिचा शर्मा, सुखविंदर जैसे तमाम कलाकारों की ये टोली संगीत को और समृद्ध ही कर रही है।


-----

अगर आप चाहते  हैं कि 'रेडियोवाणी' की पोस्ट्स आपको नियमित रूप से अपने इनबॉक्स में मिलें, तो दाहिनी तरफ 'रेडियोवाणी की नियमित खुराक' वाले बॉक्स में अपना ईमेल एड्रेस भरें और इनबॉक्स में जाकर वेरीफाई करें।

3 comments:

प्रवीण पाण्डेय January 9, 2012 at 8:03 PM  

सुनकर वातावरण में जोश सा फैल गया।

अभिषेक मिश्र January 10, 2012 at 9:40 AM  

Dhanyavad is mahtvapurn aur sangeetmay jaankari ka.

love sms January 18, 2012 at 10:55 AM  

acha lga itne dino bad is gget ka sunna.. nice!

Post a Comment

if you want to comment in hindi here is the link for google indic transliteration
http://www.google.com/transliterate/indic/

Blog Widget by LinkWithin
.

  © Blogger templates Psi by Ourblogtemplates.com 2008 यूनुस ख़ान द्वारा संशोधित और परिवर्तित

Back to TOP